How to decrease Fat - पेट की चर्बी को 3 दिनों में करें छूमंतर, अपनाए ये खास उपाय - Physical Fitness


GoogleAds
पेट की और वजन का बढ़ना आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गयी है। बहुत से लोग मोटापे को लेकर इतने परेशान हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाए, अपने वजन को कम कैसे करें? बहुत से सवाल कर रहे हैं। हर कोई मोटापा के इलाज और उपचार के बाद भी वजन कम करने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।
Third Party Image Reference

वजन बढ़ने और शरीर पर चर्बी होने का प्रमुख कारण हमारी खान-पान और दिनचर्या है। लेकिन अगर आप सही तरह से अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो आज हम आपको यहाँ विस्तार पूर्वक योग, exercise, diet, fruits juice, फल सब्जियां, आसान तरीके और प्राकृतिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप जल्द ही अपने पेट की चर्बी और वजन को आसानी से घटा सकते हैं।

इस लेख में हमारा पूरा प्रयास है की How to reduce weight belly fat in Hindi के जरिये आप अपने वजन को जल्दी घटा सके। अगर हमारे द्वारा किया गया भोजन हमारे एनर्जी के रूप में काम नहीं आ रहा है तो यह हमारे मोटापा का कारण बन जाता है। कोई भी किसान या शारीरिक काम करने वाला व्यक्ति मोटापा से परेशान नहीं रहता है। क्यूंकि मजदूर लोग physical work ज्यादा करते हैं जिससे वजन का बढ़ना नामुनकिन होता है।
Third Party Image Reference

पेट की चर्बी और वजन को घटाने के लिया जहाँ हमें योग या एक्सरसाइज की जरूरत होती है वहीँ हमें अपने खान-पान और रहन-सहन पर भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है।
इससे पहले में आज आपके साथ वजन कम करने के तरीके और घरेलू उपाय शेयर करूँ मैंने आपको अपने पेट की चर्बी और मोटापा को कम करने के एक्सरसाइज और योग बताये थे आप जिनसे आपको काफी फायदा मिलेगा।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय 

कसरत करें: कसरत का मतलब है कि आप जितना हो सके व्यायाम या योग करें, इसके अलावा आप शुबह शाम जोग्गिं करें या रनिंग भी कर सकते हैं। अगर आप साइकिलिंग कर सकते हो तो यह भी एक अच्छा तरीका है। इसके आलावा आप फिजिकल वर्क में स्वीमिंग भी कर सकते हैं।

खान–पान का ध्यान रखें: हमारे शरीर का Weight बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है हमारा खान-पान। यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्र अधिक होगी तो वज़न ज्यादा बढ़ता है। अधिक तला-भुना, fast-food, देशी घी, cold-drink आदि पीने से शरीर में ज़रुरत से ज्यादा calories इकठ्ठा हो जाती हैं जो हमारे मोटापे की समस्या बनती है। इसलिए जितना हो सके इन्हे avoid करें।

भोजन को एक साथ नहीं खाएं: कई शोध से पता चला है कि भोजन को एक साथ ज्यादा खाने से शरीर में कैलोरी ज्यादा हो जाती है जो जल्दी बुरण नहीं हो पाती है। इसलिए तीन टाइम खाने से अच्छा है कि आप थोड़ा-थोड़ा 5-6 टाइम थोड़ा-थोड़ा भोजन कर सकते हैं।

पानी से भरपूर भोजन करें: Pennsylvania State University कि एक research में पाया गया है कि water-rich food, जैसे कि टमाटर,लौकी, खीरा, आदि खाने से आपका overall calorie consumption कम होता है। इसलिए इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

फल खाएं: भोजन ज्यादा नहीं खाकर आप फलों को सेवन करें। फलों के जूस से मोटापा बढ़ता है। अगर आप फल कहते हैं तो ना सिर्फ आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि आपको भूख की कमी भी नजर आएगी और आप ज्यादा भोजन करने से बचेंगे।

Dance करें: जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा कर dance करें। ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी। यदि आप इसको routine में ला पाएं तो बात ही क्या है।

ज्यादा से ज्यादा चलें: आप जितना ज्यादा चलेंगे आपकी calories उतना ही अधिक burn होंगी। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, आस-पास पैदल जाना आपके लिए मददगार साबित होगा। घर में भी आप दिन भर में एक-दो बार अपनी छत का चक्कर लगाने की कोशिश करें।

शराब पीना छोड़ दें: अगर आप शराब-बियर पीते हैं तो आज ही उसे त्याग दें। पेट पर चर्बी और मोटापा का प्रमुख कारण आज के समय में शराब और बियर है। इनमे बहुत सारा वसा की मात्रा होती है जो शरीर को जल्दी फूला देती हैं।
बाजारी घी नहीं खाएं: तेल में बने भोजन और बाजारी घी, मक्खन का सेवन करने से बचें इससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। यह बिमारियों की जड़ भी है।

मीठा नहीं खाएं: मीठे फल या मिठाई का कम सेवन करें। इसके अलावा अगर आप फलों का जूस पीते हैं तो ये भी वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं इसलिए पेट की चर्बी को और ज्यादा ना बढ़ाने के लिए आप मीठा खाना छोड़ दें।
पानी पिए: नियमित रूप से पानी का सही सेवन करें। एक साथ ज्यादा पानी ना पीकर थोड़े-थोड़े समय में पानी को पीते रहें। भोजन करने के तुरंत बाद और पहले पानी नहीं पियें। कम से कम आधे घंटे का फर्क रखें। खाने के बाद तुरंत पानी पीना तेजी से वजन बढाता है
More Posts:


GoogleAds

Comments