HOW TO REDUCE MOUTH SMELL - सांसों की दुर्गंध, मुंह की बदबू और पीले दांत से छुटकारा


GoogleAds
Third Party Image Reference

क्या आप अपने सांसों की दुर्गंध, मुंह की बदबू और पीले दांत से परेशान है? अगर हाँ, तो यहां आपके समस्या का समाधान है। सांसों की दुर्गंध और मुंह की बदबू का मुख्य कारण हैं जीभ पर बनी सफ़ेद परत, संक्रमित मसूड़ों, शुष्क मुँह, धूम्रपान, शराब पीना, तम्बाकू चबाना, खाली पेट, आदि। कई कारक हैं जो दांतों के रंगों में योगदान करते हैं जैसे चाय और कॉफ़ी पीना, कैफीन दांतो को पीला करता है, इसलिए चाय और कॉफी के सेवन को नियंत्रित करना बेहतर है। धूम्रपान, तंबाकू चबाना, बुढ़ापा, जेनेटिक्स आदि पीले दांतों के कारण हैं।

सांसों की दुर्गंध और मुंह की बदबू से छुटकारा कैसे पाए:-
●जीभ स्क्रैपर की मदद से जीभ को साफ करें। दांत ब्रश करने के बाद, दिन में एक बार सुबह या रात को जीभ स्क्रैपर का इस्तेमाल करे।
●अपने दांतों को दो बार ब्रश करें, सुबह और रात में भी। यह आपको खराब सांसों की दुर्गंध, मुंह की बदबू और पीले दांत से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
●तम्बाकू और धूम्रपान छोड़ दें। धूम्रपान, सांसों की दुर्गंध और मुंह की बदबू को बढ़ावा देता है जो अच्छा नहीं है। तंबाकू चबाना शुष्क मुँह का कारण बनता है, इसलिए धूम्रपान और तंबाकू को कहे ना।
●माउथवाश का प्रयोग करें जो आपको खराब सांसों की दुर्गंध और पीले दांतों से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
खाली पेट और शुष्क मुँह सांसों की दुर्गंध और मुंह की बदबू का कारण होता है, इसलिए समय पर अपना भोजन खाएं और बहुत पानी पीए।
Third Party Image Reference

पीले दांतों से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने के लिए नीचे कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय हैं। आप इनमें से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

संतरे का छिलका
Third Party Image Reference



धुप में कुछ संतरे के छिलके को सूखने रखे, जब छिलके पूरी तरह सुख जाए तब उन्हें मिक्सर में पीस कर पाउडर बनाए। एक जार में संतरे के छिलके के पाउडर को स्टोर करे। ५ मिनट के लिए दांतों पर संतरे के छीलके को रगड़े और फिर इसे पानी से धो लें। रात को सोने से पहले इस प्रक्रिया को रोज दोहराए। संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम शामिल होता है जो बैक्टीरिया से लड़ता है और दांतों से पीले दाग को कम करने में मदद करता है।

तुलसी
Third Party Image Reference



तुलसी के पतों को धुप में ४० से ४५ मिनट रखे और फिर उन्हें मिक्सर में पीस कर पाउडर बनाए। अब सूखे तुलसी पाउडर का १ बड़ा चमच लेकर इसमें पानी की कुछ बूंदें जोड़ें और पेस्ट बनाए। अपने दांतों पर पेस्ट को लागाए और इसे ५ से १० मिनट के लिए रगड़े और फिर इसे पानी से धो लें। रोज रात को सोने से पहले इस प्रक्रिया को दोहराएं। तुलसी दांतों पर जमा होने वाले पीले दाग से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

समुद्र नमक और निम्बू का रस
Third Party Image Reference

समुद्री नमक को हल्का सा पीस ले और इस में कुछ लिम्बु के रस की कुछ बुँदे मिलाए। अपने दांतों पर धीरे से लगभग ५ से ७ मिनट तक रगड़ें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। प्राचीन समय से दांतों के लिए समुद्री नमक का उपयोग एक सफाई एजेंट के रूप में किया गया था। यह दांतों से पीले रंग का दाग का स्तर कम करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट, प्राकृतिक रूप से दांतों को सफेद करने में मदद करता है। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।



कोयला
Third Party Image Reference

अपने नियमित टूथपेस्ट में कुछ कोयले का पाउडर मिलाएं और धीरे से ३ से ५ मिनट के लिए दांतों को ब्रश करें। इस प्रक्रिया को रोज दो बार दोहराएं। कोयला एक अत्यधिक शोषक पदार्थ होता है और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

Related Post:

बाजार में कई टीथ व्हिटेनिंग प्रोडक्ट्स है और ये प्रभावी हो सकते हैं, और आप इसे भी खरीद सकते हैं।
कुछ प्रोडक्ट्स नीचे भी हैं, जो बाजार में नहीं मिलते आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं:-


GoogleAds

Comments